Type Here to Get Search Results !

Crypto Trading Kya Hai ? Trading Se Paise Kaise Kmaye

What is Crypto Currency Trading in Hindi ? How to Earn by Crypto Trading : हम यहाँ crypto currency trading के बारे में बात करेंगे कि crypto trading kya hai ? Trading se paise kaise kamaye

इससे पहले आपको crypto currency के बारे में जान लेना चाहिए. बहुत से सवाल जैसे - Trading क्या है. इसे कब और कैसे कहा करे. किन बातो का ध्यान रखे. Coin को buy और sell कब करे. इसके क्या फायदे और नुकसान है और कुछ tips जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े.

हमने पिछली पोस्ट में free bitcoin earn करने के बारे में बताया था. आप इसे भी जाने.


Crypto Trading Kya Hai.Trading Se Paise Kaise Kmaye


What is Crypto Trading in Hindi ? Trading Se Paise Kaise Kmaye - Beginers Tips :


दोस्तों आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका मतलब Trading को समझते ही होंगे. यदि नही तो हम बता दे कि इसका मतलब किसी निश्चित वस्तु, currency आदि में पैसे लगाकर उसके profit या loss को प्राप्त करना है.

Example : आप किसी वस्तु में पैसे लगाते है यदि इसका price अभी 100 रुपये है और एक month के बाद इसका price 500 रुपये हो जाता है उस समय आप इसे बेच देते है तब आपको 400 रुपये का profit होगा.


इसी तरह यदि 1 month के बाद वस्तु का price कम होकर 50 रुपये हो जाता है तब आप इसे बेचेंगे तो आपको 50 रुपये का loss होगा.

Crypto Currency Trading Kya Hai ? 


यह भी बाकी सभी वस्तुओ की trading की तरह ही होती है. बस अंतर इतना है कि यहाँ crypto currency की trading की जाती है. आज market में बहुत सी crypto currency available है जिनके price घटते - बड़ते रहते है जिससे इनके बीच trading की जाती है.

इसमें हमे किसी crypto coin को buy करके hold करना होता है और जब भी इसका price बड़े तब आप इसे sell करके profit ले सकते है. ये पूरी तरह आप पर depend होता है कि आप किन coin को buy या sell करना चाहते हैया कितने समय तक hold रखना चाहते है.

Crypto currency trading के लिए online बहुत सी websites available है इनमे एक best है "Poloniex". यहाँ  आप अपना account बनाकर online trading start कर  पायेंगे.

Crypto Trading Ke Liye Top 7 Best Coin 2018 :


Best top coins जिनका future 2018 में काफी अच्छा रहने के chance है. Long time profit के लिए top 7 coins -
Bitcoin, ETH ( Ethereum ), STEEM, DGB, DOGE, BURST, Ripple.

Crypto Trading कब, कैसे और कहा करे ?


Crypto coin trading के लिए आप पहले इसका market research करे और सभी top currency के price का UP And DOWN chart sheet को read करके समझे कि किसमें invest करना सही रहेगा. इसके बाद ही start करे.

यदि आप coin trading में नये है और किसी coin में invest करके buy कर लेते है माना अब इसका price बड़ जाता है जिससे आपको profit भी हो जाता है लेकिन बिना किसी experience और जानकारी का महज एक तुक्का ही होगा और यह हर बार काम नही करेगा.

इसे सही से समझने के लिए किसी बड़े traders से contact करके उन्हें follow करके अच्छा result प्राप्त कर सकते है. Starting में आपको ज्यादा पैसे ना लगाकर कुछ पैसो से ही शुरुआत करनी चाहिए ताकि loss होने पर आप afford कर पाए.

आज crypto currency के प्रति लोगो के उत्साह को देखकर online बहुत se trading platform आ गए है ये platform websites के रूप में होते है आपको एक trusted site को खोजकर उस पर अपना account बनाकर trading शुरू कर सकते है. 

अभी एक प्रचलित online website ' Poloniex ' best trading platform है आप इसे try करके trading se paise kma sakte hai.

सभी crypto currency market price देखने के लिए Coincap.io का उपयोग करे.

Crypto Trading Se Paise Kmane Ke Liye Kin Baato Ka Dhyan Rakhe ?


Crypto currency trading se paise kmane के लिए आपको कुछ rules को follow करना होता है नीचे बतायी बातो का ध्यान रखकर आप profit प्राप्त कर पायेंगे  -

1. आपको अपना पूरा पैसा एक ही coin पर नही लगाना है मतलब आपका trading वजट 1 bitcoin का है तब अपने वजट का 10 % से 20 % ही किसी एक coin में लगाये इससे ज्यादा ना लगाये बाकी को अलग - अलग coins में invest करे.

क्योकि जब आप किसी coin का price गिरा हुआ देखकर अपना सारा पैसा उसी में लगा देते है कि इसका price बड़ने पर फायदा होगा लेकिन यह अनुमान पूरी तरह सही नही है.

अब यदि इसका price 15 - 30 दिनों तक और गिरा हुआ देखकर आप धैर्य ( patience ) छोड़कर इसे नुकसान में ही sell कर देंगे जिससे आपको profit की बजाय loss हो जाएगा. क्योकि यह कोई नही जानता कि कितना गिर सकता है.

इसके विपरीत यदि आप अपने वजट के जरिये 4 से 5 प्रकार की अलग - अलग coin को खरीद लेते है तब आप बड़ी समझदारी से अपना profit निकाल लेंगे क्योकि एक ही time पर सभी coins का price ना तो गिरेगा और ना ही बड़ेगा. जिससे risk कम हो जाता है इस तरह आप crypto trading se paise earn कर पायेंगे.

2. यदि आप new है तब आपको crypto trading में आते ही trading start नही करना चाहिए सबसे पहले इसे समझे इसके लिए आप online trading website ' poloniex ' पर अपना अकाउंट बना ले. यहाँ आप सभी coins को buy, sell और trading के साथ इनके chart sheet से price को देख सकते है.

पहले 30 days तक कोई trading ना करे बस इतना करे एक पेन और कॉपी लेकर आने बाले 30 दिनों तक every day सभी coins के rate लिखे और जाने कि कब कौन सा coin बड़ा या कम हुआ और कितने दिनों तक एक ही level पर रहा है.

After 30 days आपको trading समझ आने लगेगी. आप 30 day के लिए नीचे दिए गए chart को बना सकते है.

crypto coin trading table

Date : जिस दिन से start करते है.
Coin Name : यहाँ उस coin का नाम लिखे जिस पर आप काम करना चाहते है.
Today Price : उस date पर क्या price है आप morning price को standard price मान सकते है.
Today Up : 24 hour में कितना rate बड़ा.
Today Down : 24 hour में कितना rate गिरा.

3. यदि आप इस field में नये है तब आपको धैर्य रखकर अपनी holding power को बढ़ाना होगा तभी आप crypto currency trading se paise kma sakte hai. क्योकि जब किसी coin को buy करते है और यदि उसका rate कम हो जाये तब आप धैर्य ना रखकर उसे loss में sell कर देते है.

जैसे - आप किसी coin को 50,000 में buy करते है लेकिन उसका price 40,000 हो जाता है और आने बाले 30 से 50 दिनों तक उसका price नही बड़ता है तब आपको इसे loss में sell ना करके इसे hold करके रखे यह बड़ेगा.

यदि market में इस coin से related news, updated और company के manager अपने system को लगातार improve कर रहे है और साथ ही इसका price बहुत high तक जा चूका है इस स्थिति में इसका price बड़ने के काफी chance होते है. क्योकि जब आप rate गिरने पर धैर्य खोकर sell करते है तब इसका price बढ़ना शुरू होता है और इसका फायदा बड़े traders, marketers को होता है.


Crypto Trading Me Coin Ko Buy Or Sell Kab Kare ?


Coins को buy या sell करने का कोई निश्चित समय नही होता है लेकिन आप कुछ बातो का ध्यान रख सकते है -
1. सबसे पहले आप top crypto coin को select कर ले जिनका future में rate बड़ने के chance है हमने ऊपर top coin के नाम भी बताये है आप market research भी करे.

2. Buy करने का सही समय जब coin का price कम हो लेकिन ध्यान रहे आपको उसी coin को buy करना चाहिए जिसका rate high तक जा चूका है और इसके बड़ने के chance भी हो.

3. अगर देखा जाए तो सभी crypto coin rate, bitcoin rate के according ही high और low होते है मतलब कुछ - कुछ bitcoin price पर निर्भर करते है.

जैसे -
#1. जब bitcoin का rate एक से पाच दिन में बहुत ज्यादा बड़ जाता है तब वाकि सभी coin के rate घटने लगते है.

#2. जब bitcoin का rate एक से पांच दिन में बहुत ज्यादा गिर जाता है तब भी बाकि सभी coin के price घटने लगते है.

#3. जब bitcoin का price स्थिर ( stable ) हो जाता है तब बाकि coin के rate बड़ने लगते है.

Trading Secrets Some Tips :

Trading एक बहुत ही शानदार profession है बहुत se लोग इसे full time लेकर इस पर काम करते है और बहुत अच्छा पैसा भी कमा रहे है तो चलिए हम trading के कुछ secrets पर बात कर लेते है जिन्हें follow करके crypto trading se earn kar sakte hai.

1. Trading में धैर्य की बहुत ज्यादा important होता है.

2. यदि आप market professional trader बनना चाहते है तब आपको बड़ी ही साबधानी से एक - एक move को समझना होगा.

3. Trading में Entry करते ही start ना करे पहले market को ठीक से सर्च करे और master traders को follow करके सीखे और धीरे - धीरे steps लेकर आगे बड़े.

4. यदि आप नये है तब अपनी क्षमता से ज्यादा कभी ना लगाये और ना ही ही पूरा पैसा एक ही coin में लगाये.

5. आपको trading बजट का पैसा कुछ top coins में ही लगाना चाहिए.

6. Continue market पर नजर रखकर आगे बड़े.

Profit And Loss :

Crypto trading में profit और loss दोनों ही शामिल है इसमें पहले से कुछ fix नही होता है बस एक अनुमान के जरिये काम करना होता है -

Profit :

इसके लिए trading की सही knowledge और strategies बहुत मायने रखती है इसके साथ आप crypto trading में कुछ बातो को ध्यान रखकर अच्छा पैसा कमा सकते है. इस पोस्ट में हमने काफी कुछ जानकारी share की है.

Loss : 

Trading में नुकसान भी होता है लेकिन एक सही planning से risk को कम करके profit में बदला जा सकता है.

Conclusion :

Crypto Trading में आपको patience और holding के साथ ही proper जानकारी ये तीनो का होना बहुत जरुरी होता है. Crypto trading में उतना पैसा ही लगाये जितना आप loss होने पर आसानी से afford कर पाए.
बड़े - बड़े traders की यही खासियत होती है जिससे वे crypto currency trading से अच्छी income कर पाते है. कुछ समय के बाद आप भी इस खेल को समझ ही जायेंगे. 

दोस्तों आपको इस पोस्ट What is Crypto Coin Trading in Hindi ? Trading Se Paise Kaise Kmaye से बहुत कुछ जानने को मिला होगा. आपको यह जानकारी कैसी लगी या कोई सूझाव हो तो comment करके हमे बताये और इसे social media पर जरुर share करे.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

google ad

Below Post Ad

Footer Copyright