Type Here to Get Search Results !

5 Best Android WhatsApp Tricks And Tips in Hindi 2022

5 Best Useful WhatsApp Tricks And Tips in Hindi - यदि आप अपने Android Mobile में Whatsapp का इस्तेमाल करते है तो आपको इसकी कुछ tricks के बारे में भी पता होना चाहिए. 

Whatsapp से जुडी कुछ tips and tricks for android को hindi में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

आज Internet की दुनिया में आये दिन नए - नए Android Apps Launch हो रहे है। इनमे से ही यह एक है आप इसका का उपयोग तो करते ही होंगे यह एक Popular Social Media App है. 

जिसने आज Communication को आसान बना दिया है। इसमें आये दिन कुछ ना कुछ New Features आते रहते है।


5 Useful WhatsApp Tips And Trick


आज हम इस Post के जरिये ऐसी जानकारी Share करने बाले है जिनका Use आप शायद ही कर रहे होंगे। 

ये Tips And Tricks आपके Whatsapp के उपयोग को और भी अधिक Useful And Friendly बना देंगे। इन्हे आपको जरूर Try करना चाहिए.

5 Best WhatsApp Tricks And Tips Hindi में :

1. WhatsApp पर Block किये जाने पर इस Trick के जरिये करें Message :

Instant Messaging  App WhatsApp में आप कई दोस्तों से जुड़े होंगे। उनके साथ कई बार ऐसा हुआ होगा कि किसी से आपका झगड़ा हो गया हो और उसने आपको Block कर दिया है। 

इस तरह आप उनको ना तो Whatsapp Call  कर पाते हैं और ना ही उनको Message कर पाते हैं।

तो हम आपको ऐसी Tips बताने बाले है जिसकी Help से आप अपने उस Friend को आसानी से Message कर सकते हैं।

Create करें एक Group -

बहुत ही आसान उपाय से आप अपने Block किये दोस्त को मेसेज कर पाएंगे। इसके लिए आपको किसी दोस्त की मदद लेना होगा जो आप दोनों दोस्तों में Common Friend हो। 

अब उस कॉमन दोस्त के जरिये एक Whatsapp Group बनाये। 

अब अपने कॉमन फ्रेंड को बोले उस दोस्त को (जिसने आपको ब्लॉक किया है) Group में Add करें। इस तरह ग्रुप में आप तीनों ही शामिल होंगे। आप, आपका दोस्त और जिसने आपको ब्लॉक किया है।

Common Friend की लें Help -

अपने दोस्त को बोले उस Group को छोड़ दे। सुनने में यह जरा अटपटा लग रहा है, लेकिन इस तरह उस ग्रुप में सिर्फ आप और आपका वो दोस्त ही होगा, जिसने आपको ब्लॉक किया है। 

इस तरह आप जब इसमें Message करेंगे बह केबल आपके उस दोस्त को ही दिखाई देगा जिसने आपको Block किया है। ऐसे में आप ग्रुप के जरिए अपनी बात रख सकते हैं। अगर दोस्त Girl Friend है तो और भी बढ़िया है.

Laptop Or Computer (PC) Me WhatsApp Kaise Chalaye.

2. WhatsApp पर गलती से Send किया मैसेज आ जाएगा वापस, 5 Minute के अंदर Message Remove करे :

Instant WhatsApp Messaging App अपने Users का अनुभव बढ़ाने के लिए नए फीचर लॉन्च करते ही रहता है। इस बार कंपनी एक ऐसा Feature लाने की तैयारी में है, जो आपके जरिये गलती से Send किये गए मैसेज को वापस लेने में मदद करेगा। 

WABetaInfo वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी इस फीचर का नाम Recall रख सकती है। साथ ही इसे जल्द ही Launch भी कर सकती है। 

Independent के जरिये जारी की गई एक Report की मानें तो इस फीचर के जरिए यूजर्स 5 Minute में Window की मदद से Texts, Image, Video, GIFs, Documents के साथ सभी Status Reply को वापस ले पाते है। 

यह फीचर व्हाट्सएप के 2.17.30+ Version में उपलब्ध कराया जाएगा।

इससे पहले WABetaInfo के ट्विटर अकाउंट में इस Feature से Related एक पोस्ट किया गया था। इसमें बताया गया था कि नए Update में Edit के अलावा Revoke बटन भी दिया जाएगा। 

Revoke बटन का मतलब, अगर यूजर ने किसी गलत व्यक्ति को मैसेज कर दिया है,तो वो उसे वापस भी ले सकता है। 

जिसका मतलब है कि अब भेजे जाने वाले Message को Delete किया जा सकता है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि यह फीचर तब काम करेगा जब Receiver ने मैसेज को न देखा हो।

3. WhatsApp पर Private Chat को करे Lock जानें TRICK : 

यदि आप Whatsapp का Use करते हैं? तो आपके Chat Box में कई Personal Chat भी होते होंगे। यदि आप चाहते हैं कि इनको आपके अलावा कोई और न पढ़ें तो यह काम एक App द्वारा Possible हो सकता है। 

यह एक Google Play Store पर उपलब्ध है। 

इसका नाम WhatsApp Chat Locker है। इसे Download और Install कर User का Password Set करना होता है। ऐसे में जब भी कोई आपकी Private Chat देखने की कोशिश करेगा तो उसे पहले Password Enter करना होगा। 

सबसे अहम बात इस एप का इस्तेमाल करने के लिए User को पूरे WhatsApp को Lock नहीं करना होता है। इस तरह आपका Phone किसी के भी हाथ में रहे वो आपकी Personal Chat  नहीं पढ़ पाएगा।

1. सबसे पहले Google Play Store से WhatsApp Chat Locker App Download करें। इसमें Install होने के बाद एक New Page Open होगा। इसमें आपको Password Enter करना होगा।

2. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें + Icon होगा। इस पर Click कर दें।

3. अब जो New Page खुलेगा उसमें Lock Whatsapp Chats पर Click कर दें।

4. इसके बाद एक Password Protection का Message आएगा उसमें आपको OK पर टैप करना है। इसके बाद Accesibility में जाकर Enable कर दें।

5. इसके बाद एक बार फिर + पर Click करें। अब दोबारा Lock Whatsapp Chats पर Click करें। 
अब जो मैसेज आपके फोन Screen पर आएगा इसे OK कर दें। जैसे ही आप OK करेंगे आपका WhatsApp खुल जाएगा।

6. अब आप जिस भी Chat को Lock करना चाहते हैं उसे Click करें। ऐसा करने से आपकी Chat Lock हो जाएगी। इसे Open करने के लिए अब आपको Password Enter करना होगा।

7. अगर आप फिर से Chat को Unlock करना चाहते हैं तो आपको दोबारा उस App पर जाना होता है। अब Password Enter कर वहां दी गए Chat पर Click करें। इसे Unlock करने के लिए आपको OK पर Click करना होगा।

Google Tez UPI Digital Payment App Se Paise Kaise Kmaye [Full Guide]

4. SmartPhone में WhatsApp बिना SIM के चलाये :

इस Trick का Use कर User अपने SmartPhone या Tablet में बिना SIM के भी WhatsApp का उपयोग कर सकतें हैं.

आप अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर एक ही Number से WhatsApp चलाना चाहते है? तो हम आज आपको बताएंगे एक ऐसी Trick जिससे आप अपने Smartphone या Tablet में बिना सिम बदले व्हाट्सएप को चला पाएंगे। 

Users अपना नम्बर बदले बिना किसी भी स्मार्टफोन में व्हाट्सएप को चला सकते है। 

यानी कि आपका जो व्हाट्सएप नंबर उसे बिना बदले भी उसी नंबर से आप व्हाट्सएप का प्रयोग कर सकते है। आप इसी ट्रिक के जरिये अपने टैबलेट पर भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते है पूरी प्रोसेस...

कैसे करें Use -

इसके लिए Users के दोनों फोन या दोनों टैबलेट में WhatsApp का Install होना जरूरी है। इसके साथ ही दोनों फोन में Internet का Connection मौजूद होना चाहिए। क्योंकि दूसरे फोन में सिम नहीं लगा है, तो उसमें डाटा भी नहीं होगा। 

इसके लिए यूजर को अपने दूसरे फोन को Wi -Fi से Connect करना होगा, जिससे दूसरे फोन में व्हाट्सएप को Easily चला सकें।

इस कोड का Use करके Account Open करे -

हम जब भी किसी दूसरे Phone में WhatsApp Account खोलते है तो उसमे आपके Number को Verify कराना होता है। ध्यान रहें कि उस फोन में कोई सिम नहीं लगी होगी। 

अब इस New Account में User को अपना Mobile Number डालना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद व्हाट्सएप आपके Registered Number पर एक Verification Code Send करेगा। 

अब उस Code को दूसरे फोन में व्हाट्सएप में डाले, इसके बाद आपका उसी Number से एक और Account Open हो जाएगा।

5. WhatsApp पर अब Send करे, किसी भी फॉर्मेट की फाइल - Now You Can Send Any File Format On WhatsApp :

WhatsApp की उपयोगिता लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन इसमें एक कमी बहुत से Users को परेशान करती है। यह कमी है किसी Format की Files का ही Transfer होना। 

लेकिन अब Third Party App के जरिए इस Problems का हल निकाल लिया गया है। 

आपको मालूम है अब तक WhatsApp पर .pdf और .doc फाइलें ही Send की जा सकती थीं। अब SendAnyFile एप के जरिए किसी भी Format की File को Send किया जा सकेगा। यह App Android पर उपलब्ध है।

Use करे ये दो तरीके -

1. पहला तरीका यह है कि आप File Manager पर जाएं। यहां से अपनी File को SendAnyFile पर Send करें। यह एप फाइल को Process करेगा और इसके बाद आप Whatsapp पर किसी को भी भेज सकते हैं।

2. दूसरा तरीका यह है कि SendAnyFile पर जाकर उस File को Select करे, जिसे Process करना है। फाइल .doc के रूप में Listed हो जाएगी, जिसे व्हाट्सएप पर Send कर पाएंगे।

File Receive करने का तरीका -

यदि आपको किसी ने SendAnyFile App का Use कर File Send की है तो आप इस एप के जरिए फाइल ओपन कर सकते हैंं। फाइल SD Card Folder में Save हो जाएगी। 

SendAnyFile एप बनाने वालों का दावा है कि इसका उपयोग कर यूजर सभी Image Format के अलावा .zip, .rar, .avi फाइलें भी भेज पाएंगे। 

इस App को न केवल WhatsApp बल्कि Facebook Messenger, Hike और भी दूसरे Chatting App पर भी उपयोग किया जा सकता है।

दोस्तों! आपको ये 5 Best Android WhatsApp Tricks and Tips in Hindi से जुड़ी जानकारी कैसी लगी यदि आपको कुछ बढ़िया जानने को मिला है तो Comment करके जरूर बताये। 

और हमारे साथ इसी तरह की जानकारी Tips And Trick के लिए जुड़े रहे। और हां अपने Social Media Friends के साथ इस पोस्ट को Share करना ना भूले। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

google ad

Below Post Ad

Footer Copyright