Type Here to Get Search Results !

Life Me Success Kaise Paaye in Hindi 2022

Life Me Success Kaise Paaye in Hindi  - There Is no Shortcut for Success. सफलता का कोई भी Shortcut रास्ता नही होता है और ना ही कोई निश्चित तरीका ( Particular Formula ) होता है. इसे New Year 2018 के लिए एक Story के जरिये जानेगे। 

सक्सेस है छोटा Word पर इसे Achieve करना उतना ही बड़ा और कठिन है। सफलता के लिए Continue Hard Work, एक बड़िया Planing, Full Dedication etc. करने की जरुरत होती है.

सफलता के रास्ते में कई तरह की Problem's आती है। जो इन परेशानियो का सामना (Face ) करता है और लगातार अपने उद्देश्य ( Goal ) को पाने के लिए संघर्ष करता है बही Success को प्राप्त करता है। तो चलिए जानते है Life Me Success Kaise Paaye.


Success Ka Nhi Hai Koi Shortcut And Formula.


इसे पाने कोई निश्चित तरीका नही है। इसे Planing करके प्राप्त करना होता है। यह Planing सभी अपने तरीके से अलग -अलग Goal को पाने के लिए करते है।

तो फिर चलिए जानते इसे एक Story के जरिये।

Life Me Success Kaise Paaye in Hindi - Nice Story 2018 

*सफलता का नहीं है कोई शोर्टकट..
एक छोटी सी 📖 कहानी सुनाता हूँ.........जिससे आप इसे अच्छे से Relate करके  Feel कर सकते है।पिकासो (Picasso) स्पेन में जन्में एक बहुत Famous चित्रकार थे। 

उनकी पेंटिंग दुनिया भर में करोड़ों और अरबों रुपयों में बिका करती थीं। एक दिन रास्ते से गुजरते समय एक महिला की नजर पिकासो पर पड़ी और संयोग से उस महिला ने उन्हें पहचान लिया। वो दौड़ी हुई उनके पास आयी और बोली –

...सर मैं आपकी बहुत बड़ी फैन हूँ। आपकी पेंटिंग्स मुझे बहुत ज्यादा पसंद हैं। क्या आप मेरे लिए भी एक पेंटिंग बनायेंगे ?

पिकासो हँसते हुए बोले – मैं यहाँ खाली हाथ हूँ मेरे पास कुछ नहीं है मैं फिर कभी आपके लिए पेंटिंग बना दूंगा।
लेकिन उस महिला ने भी जिद पकड़ दी कि मुझे अभी एक पेंटिंग बना के दो, बाद में पता नहीं आपसे मिल पाऊँगी या नहीं।

पिकासो ने जेब से एक छोटा सा कागज निकाला और अपने पेन से उसपे कुछ बनाने लगे। करीब 10 सेकेण्ड के अंदर पिकासो ने पेंटिंग बनायीं और कहा ये लो ये मिलियन डॉलर की पेंटिंग है।

उस लड़की को बड़ा अजीब लगा कि पिकासो ने बस 10 सेकेण्ड में जल्दी से एक काम चलाऊ पेंटिंग बना दी और बोल रहे हैं कि मिलियन डॉलर की पेंटिग है। 

उस औरत ने वो पेंटिंग ली और बिना कुछ बोले अपने घर आ गयी। उसको लगा पिकासो उसका पागल बना रहा है, इसलिए वो मार्किट गयी और उस पेंटिंग की कीमत पता की।

और उसे बड़ा आश्चर्य हुआ कि वो पेंटिंग वास्तव में मिलियन डॉलर की थी। वो भागी भागी एक बार फिर पिकासो के पास आयी और बोली – सर आपने बिलकुल सही कहा था ये तो मिलियन डॉलर की ही पेंटिंग है।

पिकासो ने हँसते हुए कहा कि मैंने तो आपसे पहले ही कहा था।

वो महिला बोली – सर आप मुझे अपनी स्टूडेंट बना लीजिये और मुझे भी पेंटिंग बनानी सीखा दीजिये। जैसे आपने 10 सेकेण्ड में मिलियन डॉलर की पेंटिंग बना दी, वैसे मैं भी 10 सेकेण्ड में ना सही 10 मिनट में ही अच्छी पेंटिंग बना सकूँ। मुझे ऐसा बना दीजिये।

पिकासो ने हँसते हुए कहा – ये जो मैंने 10 सेकेण्ड में पेंटिंग बनायीं है इसे सीखने में मुझे 30 साल का समय लगा। मैंने अपने जीवन के 30 साल सीखने में दिए तुम भी दो, सीख जाओगी।
वो महिला अवाक् निःशब्द होकर पिकासो को देखती रह गयी।

पढ़े : Payza Wallet पर India में Free Account कैसे बनाये।

दोस्तों जब हम दूसरों को सफल होता देखते हैं तो हमें ये सब बड़ा आसान लगता है। हमको लगता है कि यार ये इंसान को बड़ी जल्दी और बड़ी आसानी से सफल हो गया।

लेकिन मेरे दोस्त उस एक सफलता के पीछे ना जाने कितने सालों की मेहनत छिपी है ये कोई नहीं देख पाता।
सफलता तो बड़ी आसानी से मिल जाती है लेकिन सफलता की तैयारी में अपना जीवन कुर्बान करना होता है। 

जो लोग खुद को तपाकर, संघर्ष करके अनुभव हासिल करते हैं वो कामयाब हो जाते हैं और दूसरों को लगता है कि ये कितनी आसानी से सफल हो गया।

*मेरे दोस्त एग्जाम तो केवल 3 घंटे का होता है लेकिन उस 3 घण्टे के लिए पूरी साल तैयारी करनी पड़ती है। तो फिर आप रातों रात सफल होने का सपना कैसे देख सकते हो। 

सफलता अनुभव और संघर्ष मांगती है और अगर आप देने को तैयार हैं तो आपको आगे जाने से कोई नहीं रोक सकता।

*मंजिल उन्हीं को मिलती है*

*जिनके सपनों में जान होती है...*

*पंखो से नहीं हौसलों से उड़ान होती है ! 👍* .... Always Be Positive. Wish you Wealth...

आप ये पोस्ट पढ़कर समझ गए होंगे कि life को successful कैसे बनाये. साथ ही सफलता कैसे मिलती है.

Comment करके जरूर बताये। और अपने Friend's के साथ Social media पर जरूर share करे। जिससे वे भी motivate होकर success के लिए work कर सके।

इसे भी पढ़े : Smartphone और उसकी Battery से जुडी कुछ रोचक जानकारी जो आपको जानना चाहिए। 



💥💥💥💥

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

google ad

Below Post Ad

Footer Copyright